स्मार्टफोन का प्रोसेसर किस तरह करता है काम और आपके लिए कौन-सा है बेहतर, जानें

0

स्मार्टफोन लेते समय सबसे पहले आप उसकी स्पेसिफिकेशन्स के बारे में ही जानना चाहते हैं। इन स्पेसिफिकेशन्स में प्रोसेसर का अच्छा होना सभी जरुरी मानते और चाहते हैं। आप जो फोन लेने वाले हैं उसका प्रोसेसर लेटेस्ट हो तो वो अच्छा है, ऐसा अधिकतर लोग मान लेते हैं। अक्सर यूजर यह नहीं समझ पाता की फोन के लिए कौन-सा प्रोसेसर बेहतर है और कौन-सा नहीं। ऐसा भी होता है जब आपको प्रोसेसर के नाम तो पता होते हैं, पर वह एक दूसरे से कम-ज्यादा क्यों हैं और उनकी विशेषता क्या है, यह नहीं पता होता। इस पोस्ट में हम आपकी इसी मुश्किल को आसान करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे की आखिर प्रोसेसर होता क्या है, अलग-अलग प्रोसेसर में क्या अंतर है और नया स्मार्टफोन खरीदते समय किस आधार पर आपको प्रोसेसर का आंकलन करना चाहिए।

क्या है प्रोसेसर का काम?

किसी भी स्मार्टफोन का प्रोसेसर उसकी परफॉरमेंस के लिए जिम्मेदार होता है। आपका फोन का प्रोसेसर जितना बेहतर होगा उसकी परफॉरमेंस भी उतनी अच्छी होगी। प्रोसेसर फोन के दिमाग की तरह कहा जा सकता है जो सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है, एक चिप होती है जिसकी परफॉरमेंस हट्र्ज, किलोहट्र्ज, मेगाहट्र्ज और गीगाहट्र्ज के आधार पर मापी जाती है। अगर प्रोसेसर का चिसेट का बढ़िया है तो आपके फोन की परफॉरमेंस भी जानदार रहेगी। इसी आधार पर यह निर्णय लिया जाना चाहिए की आपके फोन का प्रोसेसर अच्छा है या नहीं। चिप के आलावा कोर भी इसमें महत्वपुर्ण भूमिका निभाता है। इसके बारे में बात करने से पहले आइये जाने कोर आखिर है क्या:
Image result for smartphone processor

प्रोसेसर में कोर का क्या है काम?


इसे आप इस तरह समझें की किसी भी प्रोसेसर में कोर की संख्या जितनी अधिक होगी उतना ही अच्छा होगा। 1 से शुरू हुए कोर अब मार्किट में 10 तक भी उपलब्ध है। आपको बता दें, फोन में मल्टी-टास्किंग, गेमिंग, फोटो, वीडियो और हैवी एप्लिकेशन्स को स्मूथ चलाने के लिए कोर ही जिम्मेदार होता है। यह भी जान लें की कोई भी टास्क किसी एक कोर पर निर्भर न रहकर अलग-अलग कोर के जरिये पूरा होता है जिससे फोन की स्पीड सही बनी रहे।

आइये जानें विभिन्न प्रोसेसर के बारे में:

सिंगल कोर प्रोसेसर:

जैसा की आपको नाम से ही पता चल रहा होगा यह प्रोसेसिंग यूनिट सिंगल कोर पर कार्य करता है। एक ही प्रोसेसिंग यूनिट होने के कारण इसमें मल्टी-टास्किंग करने में बहुत परेशानी आती है। तो यह प्रोसेसर उन लोगों के लिए बिलकुल सही नहीं है जिन्हें गेमिंग या एक ही समय पर एक से अधिक टास्क करने आदत या जरुरत है। यह बेसिक प्रोसेसर कहा जा सकता है तो ये उन्ही लोगों के लिए सही है जो यूजर्स साधारण इंटरनेट, एप और हल्के गेम ही चलते हैं या जिनका यूसेज इतना ज्यादा नहीं होता।

ड्यूल कोर प्रोसेसर:

जिस प्रकार सिंगल कोर में कोर यूनिट की संख्या एक थी वैसे ही इसमें यह संख्या दो है, जैसा की ड्यूल कोर नाम से पता चलता है। ड्यूल कोर यूनिट में फोन की परफॉरमेंस दो बराबर भागों में बंट जाती है। इसमें इंटरनेट के साथ कुछ अन्य एप चलाये जा सकते हैं, लेकिन हैवी टास्क के लिए यह प्रोसेसर भी उपर्युक्त नहीं है। तो ये प्रोसेसर यूजर्स को बेसिक से कुछ ऊपर का रिजल्ट ही दे पाएगा।

क्वाडकोर प्रोसेसर:

इस प्रोसेसर में ड्यूल कोर की तुलना में दो कोर और होते हैं। दोगुना कोर होने के कारण ड्यूल कोर के मुकाबले इसका परफॉरमेंस भी दोगुना कहा जा सकता है। 4 कोर यूनिट संख्या के साथ यह फास्ट डाटा ट्रांसफर कर पाता है। गेमिंग का शौक रखने वालों के लिए यह प्रोसेसर ठीक है। गेम के साथ-साथ कुछ हल्के-फुल्के टास्क भी किये जा सकते हैं। चिपसेट की बात करें तो क्वालकॉम स्नैपड्रगन 810 और स्नैपड्रगन 820 क्वाडकोर प्रोसेसर फिलहालबजट स्मार्टफोन्स के लिए मौजूद सबसे बेहतर प्रोसेसर है।

हेक्सा कोर प्रोसेसर:

इस प्रोसेसर के साथ सबसे पहले सैमसंग ने फोन पेश किया था। सैमसंग के गैलेक्सी नोट 3 नियो में हेक्सा कोर प्रोसेसर देखने को मिला था। इसमें 6 कोर होते हैं। साफ है की पिछले दोनों प्रोसेसर्स के मुकाबले यह तेज है। गेमिंग हो या मल्टी-टास्किंग दोनों ही काम इसमें ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सकते हैं। इसमें फोन हैंग होने की समस्या भी कम ही आती है।

ऑक्टा कोर प्रोसेसर:

ऑक्टाकोर लेटेस्ट प्रोसेसर्स में से एक है। मौजूदा समय में इसे सबसे बेहतरीन प्रोसेसर्स में से एक माना जाता है। इसमें 8 कोर मौजूद होते हैं। 8 कोर में यह न केवल फोन की स्पीड और उसकी परफॉरमेंस को शानदार बना देता है बल्कि वीडियो डाउनलोडिंग, स्ट्रीमिंग, मल्टी-टास्किंग, गेमिंग आदि में भी ये यूजर को उम्दा अनुभव प्रदान करता है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 615 और स्नैपड्रैगन 617 आदि ऑक्टाकोर चिपसेट हैं। मीडिया टेक हेलियो पी10 को बेहतर ऑक्टाकोर प्रोसेसर वाला चिपसेट माना जाता है।

डेका कोर प्रोसेसर:

डेका कोर इस श्रेणी में सबसे आधुनिक और स्मार्ट प्रोसेसर है। इसमें 10 कोर यूनिट होते हैं। यह उन यूजर्स के लिए सही है जो फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं और छोटी-बड़े टास्क फोन पर ही करना पसंद करते हैं। इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ-साथ इस पर एक से अधिक एप का प्रयोग भी आसानी से किया जा सकता है। हालांकि डेका कोर प्रोसेसर अभी महंगे स्मार्टफोन में ही उपलब्ध है।
Tags

Post a Comment

0Comments

Manbhawan Pandey

Post a Comment (0)