स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त भूल कर भी ये गलती ना करे

2

हैलो दोस्तो नमस्कार आप सभी का  इस ब्लॉग मे स्वागत है। आज के पोस्ट  मे आप जानेगे "स्मार्टफोन को चार्ज करते  समय किन चीजो का ध्यान रखना चाहिए"।

Download New Bollywood songs 

सभी स्मार्टफोन्स के बैटरी की एक एक्सपायरी डेट होती है। स्मार्टफोन के लाइफ भी उनके बैटरी पर निर्भर करती है। स्मार्टफोन का सही से प्रयोग उसकी बैटरी लाइफ को बढ़ाता है। स्मार्टफोन को ज्यादा चार्ज करना भी फोन की बैटरी पर बुरा असर डाल सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चले तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यहां हम आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन को चार्ज करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

स्मार्टफोन चार्ज करते समय क्या करे और क्या ना करे


1. चार्जिंग के समय स्मार्टफोन को इस्तेमाल न करें


फोन चार्जिंग के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस्तेमाल करने के दौरान स्मार्टफोन का तापमान बढ़ जाता है। इससे बैटरी के साथ-साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर भी खराब असर पड़ सकता है।

2. स्मार्टफोन को हमेशा उसीके चार्जर से चार्ज करें


जब आप नया स्मार्टफोन लेते है तो उसके साथ इक चार्जर मिलता है। कई बार चार्जर घर पर भूल जाने पर या खो जाने पर आप किसी और स्मार्टफोन के चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने लगते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसका असर आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर पड़ सकता है। बैटरी खराब होने या उसमें आग लगने के मामले इसी वजह से सामने आते हैं। स्मार्टफोन को हमेशा उसी चार्जर के साथ चार्ज करना चाहिए जो उसके साथ मिला हो। अगर ऑरिजनल चार्ज न मिले तो ध्यान रहें जो चार्जर आप इस्तेमाल कर रहे हों, उसकी आउटपुट वोल्टेज (V) और करंट (Ampere) रेटिंग आपके फोन के साथ आए चार्जर से मैच करते हों।


3. फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें


स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज नहीं करना चाहिए। फोन की बैटरी जब तक 20 प्रतिशत तक न हो जाए तब तक चार्ज न करें। बिना मतलब और बार-बार चार्ज करने से बैटरी की ओवरऑल लाइफ कम हो जाती है।

4. सस्ते चार्जर का इस्तेमाल ना करे


अपने स्मार्टफोन को कभी भी किसी सस्ते चार्जर या फोन के लोकल चार्जर से स्मार्टफोन को चार्ज नही करना चाहिए। इनमें ओवर चार्जिंग से बचाने के लिए सेफ्टी का कोई सिस्टम नहीं होता। ऐसे चार्जर बैटरी और फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

5. चार्जिंग के समय फोन के प्रॉटेक्टिव कवर को हटा दें


कोशिश करें कि स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त फोन के प्रॉटेक्टिव कवर को हटा दें। ध्यान रहें कि चार्जिंग के समय बैटरी का थोड़ा सा गर्म होना स्वाभाविक है लेकिन फोन पर कवर लगा होगा तो यह ज्यादा गर्म हो सकता है।


6. फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना हमेशा ठीक नहीं


स्मार्टफोन को चार्ज करते समय हमेशा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल न करें। ये स्मार्टफोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। फास्ट चार्जिंग के समय फोन की बैटरी में ज्यादा वोल्टेज भेजी जाती है जिससे फोन का टेम्प्रेचर तुरंत बढ़ जाता है। अगर आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में नॉर्मल चार्जिंग का ऑप्शन है तो उसी को चुनें। इसके अलावा आप कंपनी के बनाए गए रेग्युलर चार्जर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. स्मार्टफोन को रातभर चार्ज न करें


कई बार यूजर्स अपने स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग के लिए छोड़ देते है जो कि स्मार्टफोन की बैटरी को जल्द खत्म कर सकता है। कई स्मार्टफोन्स में ऑटो पावर कट ऑप्शन मौजूद होता है यानी बैटरी चार्ज होने पर अपने आप बैटरी ज्यादा चार्ज लेना बंद कर देती है। स्मार्टफोन को ज्यादा चार्ज करना भी अच्छा नहीं है।

8. थर्ड पार्टी बैटरी ऐप यूज न करें


स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए थर्ड पार्टी बैटरी एप का इस्तेमाल न करें। ये एप लगातार बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं जिसका बैटरी पर बुरा असर पड़ता हैं। इसके साथ ही ये एप दूसरे एप्स को बंद कर देते हैं।

9.  अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें


अपने स्मार्टफोन की बैटरी को कम से कम 80% तक चार्ज करें। स्मार्टफोन को इससे कम चार्ज करने से भी बचना चाहिए। साथ ही जरूरी नहीं कि आप 100 पर्सेंट तक ही चार्ज कर लें। इससे बैटरी लंबी चलती है।

10. ब्रैंडड कंपनी का ही हमेशा पावरबैंक ले


अगर आप स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावरबैंक का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि पावरबैंक ब्रैंडड कंपनी का हो। पावरबैंक में वोल्टेज में बदलाव न होता हो, शॉर्ट सर्किट न होता हो और ओवर करंट या ओवर चार्जिंग न होती हो। जिस पावरबैंक में ये फीचर्स होंगे वह लंबा चलेगा और फोन को भी सेफ रखेगा।

स्मार्टफोन चार्ज करने की Extra tips :-


दोस्तो मै  यहा आपको कुछ extra चीजें  बताने जा रहा हु जिनको आपको जानना चाहीए।

1. जब आपका स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाए, तो फोन को चार्जिंग से हटा दें। फोन फुल चार्ज होने के बाद भी अगर फोन चार्जिंग पर लगा रहे, तो फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है।

2. ध्यान रहे कि फोन को 100 फीसदी कभी चार्ज न करें। लिथियम ऑयन बैटरी बिना पूरी तरह से चार्ज हुए बगैर ज्यादा बेहतर तरीके से काम करती है। इससे बैटरी पर ज्यादा भार नहीं पड़ता है।

3. जब जरुरत हो तब फोन चार्ज करें। पूरी तरह से बैटरी के खत्म होने का इंतजार न करें।

4. जीपीएस पर चलने वाली एप को बंद कर के रखें। इसके लगातार इस्तेमाल से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है। आपको बता दें कि ऐसे फीचर्स बैटरी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

5. स्मार्टफोन को किसी भी गर्म जगह पर न रखें। चार्ज होने के बाद बैटरी गर्म हो जाती है। ऐसे में फोन को गर्म जगह पर नहीं रखना चाहिए।

6. अगर आप गर्मी या धूप में निकलते हैं तो फोन को कवर में रखें। इससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ती है।

Note :- ये पोस्ट  सिर्फ  स्मार्टफोन के लिए नही है। ये बाते आपको सभी मोबाइल फोन मे ध्यान रखना चाहीए।


Post a Comment

2Comments

Manbhawan Pandey

  1. Please write more post about Android phone <a href="https://www.mysharingideas.com>My Sharing Ideas</a>

    ReplyDelete
Post a Comment