Website बनाने के लिए 14 बढ़िया Topic

0

अगर आप कोई वेबसाइट या कोई ब्लॉग बना रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि आप किस विषय पर ब्लॉक बनाएंगे। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से विषय या कौन कौन से topic आप select करके कोई भी ब्लॉग लिख सकते हैं। जिससे की आपके ब्लॉगिंग का एक्सपीरियंस बढ़िया हो जाये और इसके साथ साथ आप उससे अच्छी कमाई कर पाए।

अगर आप कोई ब्लॉग लिखना चाहते हैं तो उसके लिए कोई सीधा जवाब नहीं है। अगर आप कोई ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो उसमें कुछ ध्यान देने वाली बातें होती हैं की सभी लोगो का मकसद सिर्फ पैसा ही कमाना नहीं होता। इसको एक प्लेटफार्म के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमें आप अपने विचारों, अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को एक माध्यम से दुनिया के सामने रख सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो देश-विदेश सभी जगह देखा जाता है तो आप अपने हिसाब से भी कोई भी topic या कोई विषय लिख सकते हैं और इसके साथ हम आपको कुछ विषय बता रहे हैं जिस पर आप ब्लॉग कर लिख सकते हैं।

1. भोजन से संबंधित ब्लॉगिंग


अगर आपको खाना बनाना पसंद है और आप कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं और आपके पास कुछ ऐसे ही स्पेशल रेसिपी है जो कुछ ही लोग बना सकते हैं तो आप इसको अपने ब्लॉग पर share कर सकते हैं और इससे अपने टैलेंट को पूरी दुनिया को बता सकते हैं। आजकल इस तरह के Blog बहुत पॉपुलर हैं और इस तरह के blog पर विजिटर बहुत ज्यादा होते हैं तो अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप इस पर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

2. तकनीकी ज्ञान से संबंधित ब्लॉग


अगर आपको गैजेट और आधुनिक कंप्यूटर और मोबाइल से जुडी टेक्निकल जानकारी है तो आप उनके उनके जरिए से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। अगर आपने कोई कोर्स किया है जिसमें आप हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के अच्छे जानकार है तो आप अपने ब्लॉगिंग के जरिए पूरी दुनिया में शेयर कर सकते हैं वह चाहे कौन सी भी भाषा में हो।

3. यात्रा से संबंधित ब्लॉग


अगर आपको घूमने फिरने का बहुत शौक है और आपने कई जगह पर visit किया हुआ है तो उन तमाम जगह जिनको आप घूम चुके हैं उनकी जानकारी और अपने एक्सपीरियंस को अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं। अपने यात्रा वृतांत आप अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं कि आप कौन कौन सी जगह घूमने हुए हैं और उस जगह में क्या है तो इस तरह की चीजें आप उनसे ब्लॉग के माध्यम से सांझा कर सकते हैं। जिन लोगों को घूमने का ज्यादा शौक होता है वह इस तरह के blog को बहुत पसंद करते हैं। जब भी कोई यात्रा पर जाता है तो वह पर्यटक स्थल सर्च करता है।

4. शिक्षा से संबंधित ब्लॉग


आप अपने राज्य या देश और दूसरे देश के शिक्षा संस्थानों के बारे में जानकारी अपने ब्लॉक पर लिख सकते हैं और इसके साथ साथ उन में होने वाले कोर्स, उनकी फीस और प्लेसमेंट के बारे में जानकारी दे सकते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है कि आजकल सभी को कहीं न कहीं कुछ न कुछ स्टडी में कुछ करने का शौक होता है और उसके साथ साथ वह भी यह भी जानना चाहते हैं कि वहां से प्लेसमेंट हो जाएगी या नहीं। तो उस तरह की वेबसाइट भी बहुत अच्छी चलती है।

5.आध्यात्मिक विषयों पर ब्लॉग


अगर आपको लगता है कि आप चिंतन करने वाले व्यक्ति हैं और आपको आध्यात्मिक विषयों की बहुत ज्यादा जानकारी है या फिर आपको योग की बहुत ज्यादा जानकारी है तो आप उस पर blog लिख सकते हैं और इस तरह के ब्लॉक कि आजकल बहुत ज्यादा डिमांड है जो कि एक तनाव और चिंता भरे दौर में इन ब्लॉक पर visitor बहुत ज्यादा आते हैं।

6.स्वास्थ्य से संबंधित ब्लॉगिंग


सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर अगर आप blog बनाना चाहते हैं तो आप बेफिक्र होकर blog बना सकते हैं। क्योंकि लोग रोज खाने व पीने वाली चीजों से संबंधित या किसी बीमारियों से छुटकारा पाने से संबंधित, व्यायाम से संबंधित और इस तरह के आर्टिकल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा सर्च करते रहते हैं। तो अगर आपको बहुत स्वास्थ्य से संबंधित कोई बनाते हैं तो यह ब्लॉग भी पॉपुलर हो सकता है और इस तरह के ब्लॉग की बहुत ज्यादा blog है।

7.Photography Blog


अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो आप इस पर भी Blog बना सकते हैं और उसके साथ साथ आप उस पर Contest भी लगा सकते हैं जिसमें कि लोगों को आप उत्साहित कर सकते हैं कि वह आपकी साइट पर आए और अपने काम को प्रदर्शित करें। इससे आपके वेबसाइट प visitor भी बढ़ जाएंगे और साथ साथ आपकी reputation भी बढ़ जाएगी। तो अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो फोटोग्राफर से रिलेटेड ही Blog शुरू कर सकते हैं।

8.Architecture design Blog


अगर आपने आर्किटेक्चर की स्टडी की हुई है और आप किसी भी घर या बिल्डिंग का डिजाइन बना सकते हैं तो आप इस पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं। जिनमें आप अपने पीछे किए हुए काम को ऑनलाइन लोगों को दिखा सकते हैं कि आपने पहले कितने डिजाइन बनाए है। तो उनका डिजाइन और उनके बने हुए घर की फोटो आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। जिससे आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर attract कर पाएंगे और इसके साथ साथ आपके आर्किटेक्चर बिजनेस भी Improve होता रहेगा।

9.Fitness Blog


अगर आपने Fitness का कोई कोर्स किया है जिसमें आप लोगों को फिटनेस के रिलेटेड या उनके हेल्थ के रिलेटेड जानकारी देते हैं तो आप इसके ऊपर Blog भी बना सकते हैं। जिससे आप अपनी जानकारी सभी लोगों के साथ ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप उनको डाइट प्लान और एक्सरसाइज प्लान भी मुहैया करवा सकते हैं जिससे की आपके Reputation और ज्यादा बढ़ जाएगी। इसके अलावा इसके साथ-साथ आप जो बेहतरीन फिटनेस से रिलेटेड टॉपिक है उनको आप अपने Blog पर शेयर कर सकते हैं।

10.Web Designing Blog


आप अगर आपने वेब डिजाइनिंग का कोर्स किया हुआ है तो आप इसके ऊपर भी Blog बना सकते हैं या तो आप वेब डिजाइनिंग की जानकारी दे सकते हैं या अपने डिजाइन किए हुए वेबसाइट की टेंपलेट्स अपनी वेबसाइट से बेच सकते हैं और इस तरह की वेबसाइट आजकल बहुत चल रही है क्योंकि लोग ऑनलाइन काम करना शुरू कर रहे हैं। तो अगर आपने वेब डिजाइनिंग का कोर्स किया हुआ है तो आप इस तरह की वेबसाइट बना सकते हैं।

11.Car & Bike Blog


अगर आपको गाड़ियों और बाइक का बहुत ज्यादा शौक है और आपको लगभग उनके बारे में पूरी जानकारी है तो आप इस तरह की जानकारी भी अपने Blog पर शेयर कर सकते हैं। क्योंकि जितने भी नई गाड़ियां या बाइक्स आती है उनके बारे में बहुत ज्यादा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है। तो आप जितने भी नई गाड़ियां या पुरानी गाड़ियां हैं उनके बारे में अपनी पूरी डिटेल blog पर शेयर कर सकते हैं और अपना एक्सपीरियंस भी शेयर कर सकते हैं।

12.Painting Blog


अगर आपको पेंटिंग बनाने या पेंटिंग बनाना सिखाने का बहुत ज्यादा शौक है तो आप इस तरह की वेबसाइट भी बना सकते हैं। इस तरह की वेबसाइट में आप अपने किए हुए काम की अलग-अलग फोटोज डाल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने Tutorial डाल सकते हैं कि किस तरह से पेंटिंग बनाई जाती है और कितने प्रकार की पेंटिंग बनाई जाती है तो इस तरह के Blog भी आप बना सकते हैं।

13.Yoga Blog


अगर आपने योगा में कोई सर्टिफिकेट लिया हुआ है या आपको योगा बहुत अच्छी तरह से आता है और आप लोगों को हर रोज योगा करवाते हैं तो इस तरह की वेबसाइट पर आप अपनी जानकारी शेयर कर सकते हैं। क्योंकि आजकल इतनी तनाव भरी ज़िंदगी में लोग योगा करके अपने आप को फिट रखना चाहते हैं। तो इस तरह की वेबसाइट बनाकर भी आप अपने किए हुए कोर्स का फायदा उठा सकते हैं।

14.Language Learning Website


आपको अगर आपको कई तरह की भाषाएं आती है तो आप इस पर भी अपना एक Blog बना सकते हैं। जिसमें आप लोगों को बताए कि दूसरे लैंग्वेज कैसे सीखी जाए और आप उनको ऑनलाइन Tutorial भी दे सकते हैं। जिससे कि वह आपकी वेबसाइट पर लगातार आने लगे या आप उनसे एक लैंग्वेज सीखने के पैसे ले सकते हैं, जिससे वह उसकी पेमेंट करके आप से भाषा सीख सकें और यह कमाई का अच्छा जरिया है

इस तरह के बहुत से topic है। अगर आप किसी स्पेशल topic पर भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो बना सकते हैं। क्योंकि कई बार क्या होता है कि इंटरनेट पर उस तरह के आर्टिकल बहुत ज्यादा नहीं पाए जाते हैं तो अगर आप कोई special topic पर हिंदी में या अंग्रेजी में या कोई और भाषा में अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं। यह आपके interest पर निर्भर करता है कि जब भी आपको ही ब्लॉग लिखें तो उसमे आपकी जितनी ज्यादा जानकारी हैं वह आप शेयर कर पाए। इसके अलावा अगर आपको कुछ जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं.

Post a Comment

0Comments

Manbhawan Pandey

Post a Comment (0)