PDF फाइल को किसी भी फॉरमेट मे कैसे बदले

0
pdffileconverter
Pdf file ko kisi bhi formats me kaise change kare 
अगर आप ऑनलाइन जाएं, तो आपको बहुत से फ्री पीडीएफ (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट) रीडर्स मिल जाएंगे, लेकिन जब आप पीडीएफ फाइल को किसी दूसरे फॉर्मेट में बदलना चाहते हैं, तो यह थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप पीडीएफ फाइल को अलग-अलग फॉर्मेट, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, जेपीजी, पीएनजी, एचटीएमएल, इपब आदि में बदलना चाहते हैं, तो कुछ डेडिकेटेड टूल की जरूरत पड़ेगी।

आइसक्रीम पीडीएफ कनवर्टर

यह बेहद फास्ट और फ्लैक्सिब्ल पीडीएफ कनवर्टर है। इसकी खासियत है कि यह फ्री सॉफ्टवेयर बहुत सारे फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से डॉक, एक्सएलएस, एचटीएमएल, टीआइएफएफ, जेपीजी, पीएनजी, इपब आदि फाइल को पीडीएफ में बदल सकते हैं। वहीं पीडीएफ फाइल को भी बड़ी आसानी से जेपीजी, बीएमपी, डॉक, ओडीटी, टीआइएफएफ, पीएनजी, जिफ, इपीएस, डब्ल्यूएमएफ व एचटीएमएल फाइल में बदल सकते हैं। इसके अलावा, यहां पेज का रेंज सलेक्ट कर उसे अपनी पसंद के फॉर्मेट में बदल सकते हैं। साथ ही, जेपीजी, पीएनजी, डॉक आदि फाइल को एक साथ मर्ज कर उसे पीडीएफ में बदल सकते हैं। यहां फाइल को पासवर्ड के जरिए सुरक्षित करने का विकल्प भी है। यह विंडोज 10, 8.1, 8, 7 आदि को सपोर्ट करता है।
https://icecreamapps.com/PDF-Converter/

पीडीएफ मैट कनवर्टर

यह भी एक पावरफुल पीडीएफ कनवर्टर सॉफ्टवेयर है, लेकिन इसके फीचर आइसक्रीम पीडीएफ कनवर्टर से थोड़े अलग हैं। यह इस्तेमाल करने में भी बेहद आसान है। यह ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर) का इस्तेमाल करता है, जिससे स्कैन्ड पीडीएफ को टेक्स्ट व वर्ड फाइल में कनवर्ट किया जा सकता है। पीडीएफ मैट कनवर्टर आपको पीडीएफ से इमेज, प्लेन टेक्स्ट, एचटीएमएल, डॉक, इपब आदि फॉर्मेट में बदलने की सुविधा देता है। साथ ही, जेपीजी फाइल को पीडीएफ में बदलने के अलावा, स्कैन्ड पीडीएफ फाइल को भी ओसीआर की मदद से एडिट किए जाने योग्य फॉर्मेट में बदल सकते हैं। आप फाइल को एक साथ मर्ज कर सकते हैं या फिर उसे स्प्लिट यानी अलग-अलग भी कर सकते हैं। आप चाहें, तो इसकी मदद से ओरिजनल पीडीएफ फाइल की लेआउट या पेज साइज को भी कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें मल्टीपल लैंग्वेज की सपोर्ट की सुविधा दी गई है। यह सॉफ्टवेयर विंडोज एक्सपी, विस्टा, 7, 8 और मैक 10.6 या फिर इससे ऊपर के वर्जन्स को सपोर्ट करता है।
www.pdfmate.com

डॉकुफ्रीजर

इस फ्री पीडीएफ कनवर्टर की खासियत है कि कनवर्ट के दौरान इसमें पेज की कोई सीमा नहीं है यानी एक साथ तमाम पेज को पीडीएफ में कनवर्ट कर सकते हैं। इसमें बैच प्रोसेसिंग टूल है, जिसकी मदद से किसी फोल्डर के सभी डॉक्यूमेंट और इमेज को एक साथ पीडीएफ में कनवर्ट किया जा सकता है। यहां पीडीएफ फाइल को जेपीजी, टेक्स्ट, पीएनजी और टीआइएफएफ फॉर्मेट में बदल सकते हैं। इसके अलावा, टेक्स्ट डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट्स और प्रजेंटेशन आदि को जेपीजी में कनवर्टकरने की सुविधा दी गई है। यहां
पर कनवर्ट की गई फाइल की कलर सेटिंग्स भी बदल सकते हैं। इसके अलावा, इमेज की रिजॉल्यूशन को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। यह विंडोज एक्सपी, विस्टा, विंडोज 7, 8 आदि को सपोर्ट करता है।
www.docufreezer.com

निट्रो पीडीएफ टु वर्ड कनवर्टर

अगर आप ऐसे कनवर्टर की तलाश में हैं, जो पीडीएफ फाइल को वर्ड फाइल में कनवर्ट कर सके, तो यह एक बेहतरीन टूल है। इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। साइट को ओपन करने के बाद जिस पीडीएफ फाइल को वर्ड में कनवर्ट करना है, उसे सलेक्ट कर लें। फिर नीचे दिए गए बॉक्स में आपको अपना ईमेल देना होगा। कनवर्ट नाउ बटन पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट यानी कनवर्टेड फाइल आपके ईमेल पर पहुंच जाएगी। इसके बाद आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पीडीएफ फाइल को किसी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फॉर्मेट में बदल सकते हैं। साथ ही, आप किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को एडिट भी कर पाएंगे। आप इस सॉफ्टवेयर का 14 दिन का फ्री ट्रायल ले सकते हैं। इसके प्रो वर्जन्स में कई अन्य फीचर्स भी मिल जाएंगे।
Tags

Post a Comment

0Comments

Manbhawan Pandey

Post a Comment (0)